एबीपी न्यूज

2019 में बीजेपी या कांग्रेस में किसकी होगी जीत? सामने आया बड़ा सर्वे

Politics

2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के ठीक बाद एबीपी न्यूज ने सी वोटर के साथ मिलकर एक सर्वे जारी किया है. दावा है कि इस सर्वे को फरवरी 2019 के पहले हफ्ते से लेकर मार्च 2019 के पहले हफ्ते के दौरान किया गया. सर्वे में 50 हजार से ज्यादा लोगों की राय ली गई है.

वीडियो- We The Indian

बीजेपी की होगी जीत या कांग्रेस मारेगी बाजी

इस सर्वे के मुताबिक, 2019 के चुनाव में एनडीए या यूपीए किसी को भी बहुमत नहीं मिलने की संभावना दिख रही है. हालांकि, एनडीए बहुमत यानी 272 सीटों के आंकड़ें से महज कुछ ही सीटे पीछे रह सकता है. उसे 543 लोकसभा सीटों में से 264 लोकसभा सीटें मिलती दिख रही हैं. यूपीए को 141 सीटें और अन्य के खाते में 138 सीटें जाती दिख रही हैं. मतलब साथ है कि दोनों बड़े गठबंधन को सरकार बनाने के लिए अन्य की तरफ देखना पड़ सकता है.

यूपी में एनडीए का बुरा हाल, बिहार में बल्ले-बल्ले

फोटो-सोशल मीडिया

सर्वे के मुताबिक यूपी में एनडीए को नुकसान होता दिख रहा है. यहां एनडीए को 80 में से 29 सीटें मिलती दिख रही हैं और महागठबंधन (एसपी+ बीएसपी+ आरएलडी)को 47 सीटें मिलती दिख रही हैं. यूपीए को महज 4 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है. वहीं बिहार में एनडीए को भारी फायदा होता इस सर्वे में दिखाया गया है. एनडीए के खाते में 36 सीटें जाती दिख रही हैं. यूपीए को 4 सीटें मिलती बताई जा रही हैं.

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, एमपी, पंजाब का क्या हाल?

फोटो-एबीपी न्यूज

छत्तीसगढ़, एमपी में बीजेपी को साफ तौर पर कांग्रेस से रेस में कहीं आगे दिखाया गया है. महाराष्ट्र में बीजेपी, शिवसेना गठबंधन को यूपीए गठबंधन पर भारी दिखाया गया है. पंजाब में कांग्रेस की बल्ले-बल्ले हो सकती है.

Comments

comments

Leave a Reply