पाकिस्तानी

लेडी रोल में खूब पसंद किए गए ये एक्टर, आपको किसकी एक्टिंग आई पसंद

Entertainment

वो कहते हैं न ‘नारी तेरे रूप अनेक’। ऐसे में जब फिल्मकारों को फिल्म में जहां कहीं कहानी को धक्का लगाने की जरूरत पड़ी तो उन्होंने नारी के अवतार को पर्दे पर पेश करके अपनी नैया पार लगा ली।

हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक

वैसे तो हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड की फिल्मों में कई हीरोज़ ने महिला का किरदार निभाया है लेकिन ऐसे बहुत कम रोल हैं जिसमें महिलाओं की गरिमा का ख्याल रखा गया है।

वैसे तो इस तरह के किरदारों को फिल्मों में कॉमेडी जनरेट करने के मकसद से जोड़ा या यूं कहें कि जबरिया ठूंसा जाता है, लेकिन इसके बावजूद कुछ फिल्में ऐसी हैं जो पुरुष अभिनीत महिला किरदारों के मामले में मील का पत्थर बन पड़ी हैं।

ये फिल्म हर बार लगती है नई

source theibtaurisblog

हॉलीवुड ड्रामा/कॉमेडी फिल्म मिसेस डाउटफायर तो आपको याद ही होगी। इस फिल्म में एक्स वाइफ के घर पर बच्चों से मिलने के लिए स्कॉटिश हाउस कीपर बनकर रहने का फिल्म एक्टर रॉबिन विलियम्स का किरदार लोगों के दिल में उतर गया। आज भी लोग फिल्म और रॉबिन विलियम्स के किरदार की तारीफ करते नहीं थकते।

चाची-420 तो याद है न?

source bollywood gugly

हॉलीवुड फिल्म मिसेस डाउटफायर का बॉलीवुड में चाची 420 के नाम से देसी संस्करण बना। प्रयोगवादी कलाकार कमल हासन फिर एक बार दर्शकों की उम्मीदों पर खरा उतरे और उन्होंने पूरी शिद्दत के साथ चाची का किरदार बखूबी निभाया। फिल्म की सशक्त पटकथा, चुटीले संवाद और दमदार संगीत ने पूरे समय दर्शकों को बांधे रखा।

इतिहास गवाह है

source devoteeworld

वैसे तो भारत की पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र में भी समाजिक मान्यताओं के कारण महिला कैरेक्टर मेल एक्टर ने निभाया था। लेकिन इसके बाद महिलाओं के फिल्मों में काम करने को सम्मानजनक दर्जा मिलने पर महिलाओं ने भी फिल्म में काम करना शुरू कर दिया। लेकिन इसके बाद फिल्मों में हास्य पैदा करने के लिए सिचुएशन के नाम पर पुरुष कलाकारों ने महिलाओं के कपड़े पहन कर भौंडी एक्टिंग भी की।

महानायक समेत तीनों खान

source you tube

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का लावारिस फिल्म का गाना मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है गाना ऑल टाइम हिट्स में शामिल हो चुका है। मिस्टर परफैक्शनिस्ट आमिर खान तो फिल्म बाजी के अलावा डिश टीवी से लेकर कोल्ड ड्रिंक्स के एड में फीमेल का किरदार निभा चुके हैं लेकिन यह उतना असरदार नहीं रहा।

source- jagran.com

संजय दत्त और सलमान खान की बात करें तो महिला किरदार में वो महिला कम बल्कि मेल बॉडी बिल्डर ज्यादा नजर आए। सालों से कैश किए जा रहे इस फार्मूले को शाहरुख खान ने भी फिल्म ‘डुप्लीकेट’ में आजमाया जो वक्त के साथ आया-गया हो गया।

सोर्स यू ट्यूब

रितेश-सैफ अली किए गए पसंद

source you tube

शशि कपूर और शम्मी कपूर से लेकर हर दशक में सफल कलाकार महिला किरदार में दिखे। खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार ने भी इस नुस्खे को आजमाया। हालांकि रितेश देशमुख और सैफ अली खान की इस मामले में अदाकारी दर्शकों को खासी पसंद आई लेकिन डबल मीनिंग एक्ट के कारण इन किरदारों को एडल्टरी कैटेगरी में रखा जा सकता है।

गोविंदा ने गिराया स्तर

source just watch

गोविंदा ने एक तरह से सबसे ज्यादा फिल्मों में महिला किरदारों पर हाथ आजमाया। गोविंदा ने शोला और शबनम, राजा बाबू से लेकर आंटी नंबर वन फिल्म में महिला का रोल निभाया, लेकिन वो इन कैरेक्टर्स में अपने अभिनय को उस ऊंचाई तक नहीं ले जा पाये जिस शिखर को रॉबिन विलियमसन और कमल हासन ने ऊंचाई दी थी। क्या कहना है आपका कौन से कलाकार की एक्टिंग दमदार लगी आपको?

Comments

comments

Leave a Reply