इनकी मर्जी से हिंदी में बोल पाती हैं हॉलीवुड एक्ट्रेस, ऐसे ही नहीं बढ़ रहा इनका रुतबा

Entertainment

मनोरंजन की दुनिया में आज वो सारे अवसर तलाशे जा रहे हैं जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनाकर शोहरत और दौलत के फाइनल टारगेट तक पहुंचा जा सके। ऐसे में हॉलिवुड फिल्मों की भारत में भारी डिमांड से डबिंग का काम भी जनरेट हुआ है।

ये है जलवा

source ibtimes

अंग्रेजी फिल्मों की भारतीय भाषाओं में डबिंग के दौरान महिला कैरेक्टर्स को आवाज देने के लिए वुमैन डबिंग आर्टिस्ट्स की भी मांग फिल्म इंडस्ट्री में है। हम बात करेंगे डबिंग करने वाली उन महिला शख्सियतों के बारे में जिनकी आवाज के बिना कई नामी विदेशी और भारतीय कलाकार हिंदी में चूं तक नहीं बोल पाते।

आपने हिंदी डब्ड फिल्मों में देसी-विदेशी कलाकारों को छोटे-बड़े, गंभीर, मजाकिया डायलॉग्स पर तालियां बटोरते जरूर देखा होगा। दरअसल इन फिल्मों में डबिंग आर्टिस्ट हिंदी और दूसरी प्रादेशिक भाषाओं में आवाज देकर देसी रंग भरते हैं।

काबलियत से बनाया मुकाम

source – fridaycinemaa

महिला डबिंग आर्टिस्ट्स की बात करें तो श्रीजा रवि, दीपा वेंकट, रवीना रवि, मेघना इरांडे, मोना घोष शेट्टी ये वो नाम हैं जो भारतीय और विदेशी महिला कलाकारों के लिए डबिंग कर रहीं हैं। इन फीमेल डबिंग आर्टिस्ट्स को कई भाषाओं में डबिंग करने में महारत है।

श्रीजा रवि तो 15 सौ से अधिक प्रजेंटेशन्स में डबिंग करके अन्य साथी डबिंग आर्टिस्ट्स से काफी आगे निकल गईं हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि श्रीजा को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलगु के साथ ही बंगाली और मलयालम व कन्नड़ भाषाओं की डबिंग के लिहाज़ से बढ़िया जानकारी है। श्रीज़ा ने सिमरन, ज्योतिका और अनुष्का शेट्टी के लिए डबिंग की है।

हॉलीवुड से बॉलीवुड तक फैमस है नाम

मोना घोष शेट्टी आज डबिंग की दुनिया में वो नाम हैं जिनके बूते एंजलिना जॉली, लिव टायलर और हैली बेरी जैसी हॉलीवुड एक्ट्रेस हिंदी में बात कर पाती हैं। इतना ही नहीं मोना बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ औऱ दीपिका पादुकोण के लिए भी डबिंग कर चुकी हैं।

टाइमिंग भी दमदार

source – gulf news

समय ठक्कर, राजेश खट्टर, विराज आधव जैसे एक्सपर्ट्स मेल डबिंग आर्टिस्ट्स के संग डबिंग के दौरान टाइमिंग में भी इन महिला डबिंग आर्टिस्ट्स का ज़वाब नहीं है। इनके हिंदी डायलॉग्स पर तालियां और वाहवाही तो परदे पर नजर आ रहे कलाकार बटोर ले जाते हैं लेकिन बहुत कम लोग हैं जो जानते हैं कि इस चेहरे के पीछे की असल आवाज़ आ कहां से रही थी।

Comments

comments

Leave a Reply