महिलाओं के लिए बड़ी पहल, मिलिट्री पुलिस में भी महिलाओं की एंट्री को हरी झंडी

Welldone, WomanHood

आर्मी और देश की सुरक्षा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐतिहासिक फैसला लिया है. अब मिलिट्री पुलिस में भी महिलाओं को शामिल करने का फैसला लिया गया है. इसका ऐलान निर्मला सीतारमण ने 18 जनवरी को किया. रक्षा मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी बयान में कहा गया है कि मिलिट्री पुलिस की कुल टुकड़ियों के 20% पदों पर महिलाओं की भर्ती स्टेप बाय स्टेप की जाएगी.

फोटो- निर्मला सीतारमण ट्विटर

अभी तक होती थी विशेष शाखाओं में नियुक्ति

सेना में अब तक खास शाखाओं जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल, लीगल, एजुकेशन जैसे ब्रांच में महिलाओं की नियुक्ति की जाती थी. अब हर साल करीब 50 महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में शामिल किए जाने की बात हो रही है. ये महिलाओं शोषण के मामलों की जांच में सेना की मदद करेंगी.

फोटो- निर्मला सीतारमण ट्विटर

दरअसल, सेना के परिसरों में सुरक्षा मुस्तैद करने के लिेए मिलिट्री पुलिस का इस्तेमाल होता है. मिलिट्री पुलिस सेना से जुड़े विवादों के निपटारे, गश्त लगाने और पूछताछ जैसे काम में सहयोग देते हैं.

महिलाओं के लिए बड़ी पहल

सुरक्षा क्षेत्र में महिलाओं को नई आजादी देने वाली ये पहल सच में काबिलेतारीफ है. Centre Women की तरफ से इस कदम के लिए देश की पहली फुलटाइम महिला रक्षामंत्री को शुक्रिया.

Comments

comments

Leave a Reply