पाकिस्तान को भारतीय वायुसेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब, जानें आप कैसे हो सकते हैं इस फोर्स में शामिल?

People, Welfare, Welldone

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के बाद पूरा देश बदले की मांग कर रहा था. आज सुबह 3.30 बजे भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी ठिकानों पर 1000 किलो बमों की वर्षा की. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हमले में 300 आतंकियों के मारे जाने की संभावना है.

मिराज 2000 का इस्तेमाल आतंकी ठिकानों पर बमबारी के लिए किया गया.

आईए हम आपको सरल तरीके से बताते हैं कि क्या है भारतीय वायुसेना और आप कैसे इसमें शामिल हो सकते हैं-

  • भारतीय वायुसेना को शॉर्ट में IAF भी कहा जाता है. ये सशस्त्र सेना का ही एक भाग है जिसका काम हवा में युद्ध, देश की सुरक्षा और हवा में अटैक करना है. 8 अक्टूबर 1932 में ब्रिटीश शासन ने इसकी स्थापना की थी. आजादी के बाद एयर फोर्स कई बड़े युद्ध में हिस्सा ले चुकी है जैसे ऑपरेशन मेघदूत, ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन कैकट्स और ऑपरेशन पूमालाई. संयुक्त राष्ट्र के शांति सेना में भी शामिल हो चुकी है.
  • अगर आप या आपसे जुड़ा कोई भी शख्स भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहता है तो 12वीं में उसके पास PCM यानि Physics, Chemistry और Maths होनी जरूरी है. कम से कम 12वीं में उसके 50% से ज्यादा नंबर होने चाहिए. इसमें 16.5 साल से लेकर 19 साल तक के बच्चे अप्लाई कर सकते हैं.
  • अप्लाई करने के लिए NDA यानि नेशनल डिफेंस अकाडमी के एग्जाम का फॉर्म भरा जाता है. UPSC इस एग्जाम का संचालन करती है. पूरे साल में दो बार NDA की परीक्षा होती है.
  • इसका Entrance Exam क्लियर करने के बाद SSB इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है. इसमें ग्रुप डिस्कशन, फिजीकल फिटनेस, ग्रुप डी के एग्जाम लिए जाते हैं.
  • इसके बाद कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट किया जाता है.
  • अगर ऊपर दिए गए सारे एग्जाम क्लियर कर लिए तो आपका सेलेक्शन हो जाता है. इसके लिए मेरिट लिस्ट निकाली जाती है जिसमें क्वालिफाईड कैंडिडेट्स के नाम होते हैं.
  • जिन लोगों का सेलेक्शन हो जाता है उनकी 3 साल की ट्रेनिंग होती है. इसके बाद एयर फोर्स की एक साल की अलग से ट्रेनिंग होती है.

Comments

comments

Leave a Reply