पहली बार शामिल होंगे नेताजी के सिपाही, दिखेगा नारी शक्ति का दम, सो कर नहीं बल्कि गर्व के साथ मनाएं ये पर्व

People, Politics, Welldone, WomanHood

देश का 70वां गणतंत्र दिवस कई मायनों में खास है. इस मौके पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा मुख्य अतिथी के तौर पर उपस्थित रहेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा
Pic Credit- The Asian Age

पहली बार नेताजी सुभाषचंद्र बोस के आजाद हिंद फौज के सिपाही इस परेड में हिस्सा लेंगे जो 90 साल से ऊपर उम्र के हैं. इनमें 99 साल के परमानंद, 98 साल के लालतीराम, 97 साल के हीरा सिंह और 100 साल के भागमल खुली जीप में सवार होकर परेड की शान बढ़ाएंगे.

अपनी सेना की टुकड़ी का जायजा लेते हुए नेताजी सुभाषचंद्र बोस
Pic Credit- Twitter

इस साल की परेड में महिला सैनिकों का दबदबा दिखाई देगा. सेना की तीनों टुकड़ियों का नेतृत्व महिला अधिकारी करती नजर आएंगी. देश की सबसे पुरानी पैरामिलट्री फोर्स असम राइफल्स की महिलाओं की टुकड़ी भी इस परेड का खास और आकर्षक हिस्सा होंगी. इस टुकड़ी का नेतृत्व मेजर खुशबू कंवर करेंगी.

इस गणतंत्र दिवस पर असम राइफल्स की महिला टुकड़ी लेगी परेड में हिस्सा
Pic Credit- Twitter

पहली बार सेना की डेयरडेविल टीम में एक महिला सैनिक बाइक पर खतरनाक स्टंट करती नजर आएंगी. साथ ही 70 सालों में पहली बार सेना की धुन ‘शंखनाद’ बजाई जाएगी. साथ ही गांधी जी के 150वीं जयंती के उपलक्ष में 22 झांकियां दिखाई जाएंगी.

गांधीजी की झांकी
Pic Credit- Twitter

इन सबके बीच सेना की दो तोपें भी खास फोकस में रहेंगी. M777 और K9 वज्र को पहली बार परेड में दिखाया जाएगा. मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल अर्जुन भी दिखाई जाएगी. ये मिसाइल DRDO ने बनाई है.

Comments

comments

Leave a Reply