JNU

JNU में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा में बड़ा बदलाव, अब क्या होगा पैटर्न? कैसे होगा एग्जाम? जानिए

People, Uncategorized, WakeUp

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी JNU में दाखिले के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में बड़े बदलाव किए गए हैं. साल 2019-20 के लिए जो दाखिले होंगे उसके लिए छात्रों को मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन यानी बहुवैकल्पिक सवालों के आंसर देने होंगे और ये लिखित परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी.

Original

बता दें कि इससे पहले जेएनयू की परीक्षाओं में सब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाते थे और परीक्षा ऑफ लाइन मोड में हुआ करती थी. यूनिवर्सिटी के द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस बार लिखित परीक्षाएं 27 से 30 दिसंबर के बीच हो सकती हैं. हालांकि अब भी इसमें फेरबदल हो सकता है.

JNU छात्रसंघ कर रहा है बदलाव का विरोध

फोटो- वी द इंडियन

इससे पहले हर साल सितंबर में इस यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए फॉर्म आ जाते थे. लेकिन इस बार हुई देरी का कारण परीक्षाओं में बदलाव ही है. जेएनयू छात्रसंघ इन बदलावों का पूरजोर विरोध कर रहा है. छात्रसंघ का कहना है कि देश की बड़ी आबादी अब भी गांवों में बसती है, जहां से छात्र जेएनयू में पढ़ने और बढ़ने का सपना देखते हैं, लेकिन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम के बाद कई छात्रों का ये सपना टूटेगा. छात्रसंघ का कहना है कि परीक्षाओं में बदलाव जेएनयू की संस्कृति से छेड़छाड़ की कोशिश भी हो सकती है.

Comments

comments

Leave a Reply