Video: हर गरीब को मिलेगी सैलरी, राहुल गांधी का ऐलान, वादा या जुमला?

Politics

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में बड़ा ऐलान कर दिया है. 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर काफी कॉन्फिडेंट नजर आ रहे राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ की एक रैली में न्यूनतम आमदनी देने का ऐलान किया है. उनका कहना है कि अगर 2019 में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है, तो गरीबों को न्यूनतम आमदनी दी जाएगी.

राहुल गांधी ने क्या कहा?

अब हम ऐसा कदम उठाने जा रहे हैं जो दुनिया की कोई भी सरकार नहीं कर पाई है. हमने फैसला किया है कि हिंदुस्तान के हर गरीब को 2019 में आने वाली कांग्रेस सरकार न्यूनतम इनकम देने जा रही है. हिंदुस्तान के हर गरीब के बैंक अकाउंट में कम से कम एकमुश्त रकम खातों में पहुंचेगी. हिंदुस्तान में ना कोई भूखा रहेगा ना गरीब रहेगा. अब दो हिंदुस्तान नहीं रहेंगे सिर्फ एक हिंदुस्तान होगा. ये काम दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है. ये ऐतिहासिक काम 2019 में बनने वाली कांग्रेस सरकार करेगी.


राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

क्या मोदी सरकार को ध्यान में रखकर किया गया ऐलान?

हाल ही में ऐसी खबरें आई थी कि केंद्र की मोदी सरकार यूनिवर्सल बेसिक इनकम प्रोग्राम यानी UBI लागू कर सकती है. ऐसे में राहुल गांधी ने इससे पहले ही न्यूनतम आमदनी का ऐलान कर क्या मोदी सरकार के छक्के को बाउंड्री पर रोकने का काम किया है. लेकिन एक और सवाल यहां उठता है कि विदेशी कर्ज और महंगाई के बोझ तले रहने वाले अपने देश में न्यूनतम आमदनी का कॉन्सेप्ट कैसे लागू होगा. जब देश की जनसंख्या 1 अरब 30 करोड़ के पार होने जा रही है और इसमें से एक बड़ी आबादी गरीबों की है. कहा जा रहा था कि बजट में मोदी सरकार भी UBI को लागू करने का फैसला कर सकती है. मगर देश की जनता को 15 लाख के वादे को भी ध्यान में रखना चाहिए, जो पिछली मोदी सरकार ने किया था. आज तक मिल नहीं सका. कहीं ये वादा भी ऐसा ही न साबित हो जाए.



Comments

comments

Leave a Reply